.

इस तरह बनाएं आलू की मसालेदार सब्जी खाने वाले अंगुलियां चाटते रह जाएंगे

नमस्कार दोस्तों मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा कि आप जानते हैं कि आलू की सब्जी कई तरीके से और कई अन्य सब्जियों के साथ मिलाकर बनाई जाती है। लेकिन आज मैं आपको आलू की एक ऐसी मसालेदार सब्जी बनाने की रेसीपी बताऊंगा कि आपको अंगुलियां चाटते रह जाओगे।

Third party image reference
जरूरी सामान
चार उबले आलू दो प्याज एक बड़ा चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट पांच हरी मिर्च तीन टमाटर हल्दी लाल मिर्च धनिया पाउडर एक एक चम्मच। टमाटो कैचप एक चम्मच आधा चम्मच जीरा तेज पत्ता नमक स्वादानुसार और तलने के लिए तेल।
शुरुआत कैसे करें
सबसे पहले उबले हुए आलू को काटें इसके बाद एक बर्तन में मसाले नमक और थोडा सा पानी डालकर आपस में मिलाकर एक गाढ़ा घोल या पेस्ट तैयार कर लें। एक अलग बर्तन में टमाटर और प्याज को भी मिक्सी की सहायता से पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद पैन केा गर्म करें और तेल गर्म करने के बाद जीरा तडक़ा लें। जीरा तडक़ाने के बाद तेज पत्ता डालें ओर अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर अच्छे से भूनें। जब यह मसाला अच्छे से भुन जाए तो इसमें टमाटो कैचअप और गर्म मसाला डालकर इसे दुबारा भूनें। जब तेल और मसाला अलग होने लगे तो समझो आपका मसाला अच्छी तरह भुन गया है।

बनाने की विधि
आलू की मसालेदार सब्जी बनाने के लिए मसाला अच्छी तरह भुनने के पश्चात कटे हुए उबले आलू डालें और चमचे की सहायता से आपस में अच्छी तरह मिलाकर पानी डालकर पकाएं। थोड़ी देर बाद ही आपको महसूस हो जाएगा कि सब्जी बनकर तैयार हो गई है। ध्यान रहे अब इसे ज्यादा नहीं पकाना है क्योंकि आलू पहले से ही पके हुए हैं और मसाला भी भुना हुआ है। अगर बच्चों को मसाले दार आलू की सब्जी में मिर्ची अधिक लगे तो टमाटर कैचअप की मात्रा बढ़ा दें।

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें अगर अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा इसी तरह की ज्ञानवर्धक पोस्ट पढते रहने के लिए आप मुझे फॉलो करें धन्यवाद |


EmoticonEmoticon