.

ये घरेलू नुस्खे आजमाएं फिर देखें आपकी भूख कैसे बढ़ती है

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा कि आप जानते हैं कि हमारे शरीर में एक तरह की अग्नी होती है जो खाए हुए भोजन को पचा देती है। अगर यह अग्नी मंद पड़ जाए तो भोजन ठीक तरह से पचता नहीं है और अनेक रोग पैदा हो जाते हैं। अनियंत्रित खान पान से वात पित्त और कफ तीनों अनियंत्रित हो जाते हैं और भूख लगना बंद हो जाती है। जिससे शरीर में कमजोरी आने लगती है और बैचेनी बढ़ती जाती है। आज मैं आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताऊंगा जिससे आपकी भूख बढ़ जाएगी।

काला नमक
अगर आपको भूख नहीं लगती है और पेट में गैस बनने के कारण पेट फूला रहता है तो आप हथेल पर काला नमक लेकर चाटें। इससे भूख भी बढ़ेगी ओर पेट भी साफ हो जाएगा।
सेंधा नमक
भूख बढ़ााने के लिए सेंधा नमक हींग अजवाइन और त्रिफला को बराबर मात्रा में लेकर पीसकर एक चूर्ण बना लें। और चूर्ण के बराबर गुड़ लेकर सारे चूर्ण में मिलाकर गोलियां बना लें। ताजा पानी से एक याद दो गोली खाने के बाद लेना शुरू कर दें। आपकी पाचन शक्ति और भूख दोंनों बढ़ जाएंगी।

लाल मिर्च
लाल मिर्च को आप नींबू के रस में खरल में कूटकर छोटी छोटी गोलियां बनाकर रोजाना एक गोली खाएं। ऐसा आपको ४५ दिन तक करना है। इससे आपकी भूख बढ़ जाएगी।

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक ओर शेयर कीजियेगा। इसी तरह की अन्य पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुडऩे के लिए हमें फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon