.

टूथपेस्ट करने से पहले इस पोस्ट को जरूर पढें

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा कि आप जानते हैं कि टूथपेस्ट का इस्तेमाल हम सभी को करना चाहिए। लेकिन यहां प्रोब्लम यह आती है कि हम कौनसा टूथपेस्ट इस्तेमाल करें। विज्ञापन के द्वारा टूथपेस्ट में नीम नमक नींबू और पता नहीं क्या क्या मिलाने की बात की जा रही है लेकिन आज हम आपको बता दें कि जितने भी फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट होते हैं उन्हें करने से आपको क्या क्या नुकसान हो सकता है।

Third party image reference
अमेरिका के एक शोध के अनुसार
अमेरिका के स्वास्थ्य विभाग ने एक बार फ्लोराइड दवाओं में प्रयोग प्रतिबंधित कर दिया। क्योंकि फ्लोराइड से होने वाले नुकसान के मामले कोर्ट कचहरी तक भी पहुंच गए। क्योंकि एक दस वर्ष के बच्चे को फ्लोरोसिस नामक दांतों की बीमारी लग गई थी और डॉक्टर ने इसकी वजह टूथपेस्ट में फ्लोराइड होना बताया गया। फिर कंपनी ने बच्चे को मुआवजा भी दिया।

फ्लोराइड के और नुकसान
अमेरिका के वैज्ञानिकों का मानना है कि वहां पर एक साल में दस हजार से अधिक लोग फ्लोराइड से होने वाले कैंसर से मृत्यु को प्राप्त होते हैं। क्योंकि यह फ्लोराइड पेस्ट करते समय मसूढ़ों के अंदर चला जाता है जो कई तरह के रोग पैदा कर सकता है। कई बच्चे तो स्वाद में मीठा होने के कारण टूथपेस्ट को निगल भी लेते हैं।

दातुन के फायदे
प्राचीन जमाने में हमारे बुजुर्ग नीम या बबूल की दातुन ही किया करते थे। क्योंकि इसको करने से न तो कोई दुष्परिणाम सामने आते हैं और मुंह में एक लार बनती है जो भोजन को पचाने में भी फायदेमंद है।

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक ओर शेयर कीजियेगा। इसी तरह की अन्य पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुडऩे के लिए हमें फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon