.

इन तीन तरीकों से बनाएं घर में माउथवॉश दिन भर महकेंगी आपकी सांसें

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा कि आप जानते हैं कि अधिकतर लोगों के मुंह से बदबू आती है। या फिर जो भी सुगन्ध आती है वह अच्छी नहीं होती है। कई तरह के टूथपेस्ट यह दावा करते हैं कि यह मुंह से बदबू मिटाकर ताजगी पैदा करते हैं लेकिन उनमें कैमिकल की मात्रा होती है जो शरीर में अन्य नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। आज मैं आपको तीन ऐसे घरेलू माउथवॉश बनाने का नुस्खा बताऊंगा जिससे बदबू नहीं आएगी और हमेशा मुंह में ताजगी बनी रहेगी।

Third party image reference
पहला तरीका
इस माउथ वॉश को बनाने के लिए आपको लौंग दालचीनी का तेल और पानी की जरूरत होगी। आप एक कप गर्म पानी में लौंग और दालचीनी के तेल को मिला लें और इस मिश्रण से आपको नियमित रूप से कुल्ला करना है। अगर आप चाहते हैं कि एक बार में ही ज्यादा बना लिया जाए तो आप इसे फ्रीज में रख सकते हैं। इससे दांतों में बैक्टीरिया भी नहीं पहुंचता है।
दूसरा तरीका
इस माउथवॉश को बनाने के लिए आपको नींबू ग्लीसरिन और पानी की आवश्यकता पड़ेगी। आप दो चम्मच ग्लीसरिन लेकर आठ दस नींबू के रस की बूंद मिलाकर अच्छे से मिलाएं ओर इससे नियमित रूप से कुल्ला करें। इससे मुंह की बदबू समाप्त होने के अलावा मसूढ़े भी स्वस्थ होते हैं और नींबू में पाए जाने वाले अम्लीय तत्व आपके दांतों को भी सफेद बनाकर रखते हैं।
तीसरा तरीका
इस माउथवॉश को बनाने के लिए एलोवेरा बेकिंग सोड और पिपरमेंट का तेल और पानी की आवश्यकता पड़ेगी। आप दो चम्मच बेकिंग सोड़ा और दो चम्मच पिपरमेंट का तेल ऐलोवेरा जूस में अच्छी तरह से मिलाकर के नियमित रूप से कुल्ला करें। आप इस मिश्रण में थोड़ा सा गर्म पानी अवश्य मिलाएं। इसका इस्तेमाल करने से नुकसान पहुंचाने वाले माइक्रोबेस समाप्त हो जाते हैं इसके साथ ही इसमिश्रण में एंटी इम्फ्लामेंट्री तत्व होते हैं जो आपके मसूढों को मुलायम बना देते हैं।

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक ओर शेयर कीजियेगा। इसी तरह की अन्य पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुडऩे के लिए हमें फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon