.

संतरा के छिलकों से होने वाले फायदे जानकर आप इसे कचरे में फेंकना बंद कर देंगे

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा कि आप जानते हैं कि आने वाले मौसम में बाजार में संतरा काफी मात्रा में दिखाई देगी। संतरा से होने वाले फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगे लेकिन आप संतरा के छिलकों को कूड़े में फैंक देते हैं। क्या आपको पता है ये छिलके संतरा से भी ज्यादा लाभदायक होते हैं। आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे।
छिलके के फायदे
संतरा के छिलकों में विटामिन ए और सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जिससे यह हमारी त्वचा बाल और आंखों के लिए लाभदायक होते हैं। इनमें कैल्शियम भी पाया जाता है जो हमारी हड्डियों के लिए भी फायदेमंद होता है। छिलकों में पाया जाने वाला फाइबर कब्ज को दूर करके वजन घटाने में सहायक है। इसके अलावा यह सौंदर्य को भी बढ़ाता है।


इस्तेमाल कैसे करें
सबसे पहले संतरा के छिलकों को तीन से चार दिन तेज धूप में सुखा लें। जब ये सूख कर सख्त हो जाएं तो मिक्सी की सहायता से बारीक पीसकर पाउडर तैयार करें। सौंदर्य बढ़ाने के लिए आप एक चम्मच पाउडर में एक चौथाई हल्दी दो चम्मच तेल और एक चम्मच बेसन मिलाकर फेस पैक बनाएं। ये दुनिया का सबसे अच्छा फेस पैक माना जाता है जिसका कोई दुष्परिणाम नहीं होता।
अन्य इस्तेमाल
आप छिलकों को धोकर पानी में उबाल कर उबले हुए पानी को चाय की जगह पी सकते हैं। इससे तनाव और अवसाद समाप्त हो जाता है। इसके अलावा माइग्रेन को कम करने के लिए भी फायदेमंद है। अगर आप चाहें तो इस पाउडर को रोज सुबह एक चम्मच पानी के साथ नियमित रूप से लें। आपको सभी फायदे प्राप्त होंगे।

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक ओर शेयर कीजियेगा। इसी तरह की अन्य पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुडऩे के लिए हमें फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon