.

इन घरेलु नुस्खों से पूरी सर्दी खांसी रहेगी आपसे दूर

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा कि आप जानते हैं कि सर्दियां धीरे धीरे बढऩे लगी हैं ऐसे में सर्दी लगकर खांसी हो जाना सामान्य सी बात है। ऐसे में अगर खांसी हो जाए तो कई दिनों तक समाप्त नहीं होती है। और पूरे दिन एक बैचेनी सी बनी रहती है। हम ठीक से काम नहीं कर पाते हैं। खांसी में किसी भी तरह की अंग्रेजी दवा भी तीन चार दिन से पहले उसे ठीक नहीं कर पाती है। आज मैं आपकेा कुछ ऐसे घरेलु नुस्खों के बारे में बताऊंगा जिनसे आपको खांसी की समस्या जैसे ही शुरू होने लगे इनका इस्तेमाल कीजियेगा तुरंत ठीक हो जाएगी और पूरी सर्दी आपसे दूर रहेगी।
पहला नुस्खा
जैसे ही आपको लगे की खांसी होने लगी है आप दो चम्मच अदरक के रस में आधा चम्मच शहद और चुटकी भर हल्दी मिलाकर ले लें। इससे खांसी भी दूर होगी और गले की सर्दी भी भाग जाएगी।

दूसरा नुस्खा
अगर आपको खांसी की समस्या थोड़ी ज्यादा हो तो आप दो चम्मच शहद में पिसी हुई कालीमिर्च मिलाएं और इसे पी लें। आपकी खांसी बहुत जल्दी ठीक हो जाएगी।

तीसरा नुस्खा
अगर आप खांसते हुए परेशान होने लगे हैं तो आप दो बड़े चम्मच अजवाइन के पत्तों के रस में हल्दी मिलाकर गर्म करें और फिर उसे ठंडा करें। इसके बाद इसमें शहद मिलाकर पीने से खांसी बहुत ही शीघ्र समाप्त हो जाती है। अगर आप इन तीनों नुस्खों को अपनाएंगे तो पूरी सर्दी आपसे खांसी दूर रहेगी।

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक ओर शेयर कीजियेगा। इसी तरह की अन्य पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुडऩे के लिए हमें फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon