.

केले खाने से पहले आपको यह जानकारी होनी चाहिए

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा कि आप जानते हैं कि केला सबसे सस्ता और अच्छा फल है लेकिन बाजार में कैमिकल के पके हुए केले मिल रहे हैं जो शरीर के लिए नुकसानदायक हैं। बात यह नहीं है कि हर व्यक्ति कैमिकल से पके हुए केले ही बेचता है लेकिन आप को अच्छे और खराब केले में पहचान होनी चाहिए। आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे।


खराब केला
आपको अगर कोई केला रंग में नींबू के रंग के जैसा हल्का पीला दिखता है और उसका डंठल हरे रंग का है पीले रंग के छिलके पर किसी भी तरह का कोई दाग धब्बा दिखाई नहीं देता है तो यह निश्चित है कि इस केले को कार्बाइट जैसे कैमिकल का इस्तेमाल कर पकाया गया है। ये केला शरीर में फायदे के साथ कई तरह के नुकसान पहुंचा सकता है लेकिन दिखने में अच्छा होने के कारण हम इसे बड़े चाव से खाते हैं।

अच्छा केला
अगर कोई केला गहरे पीले रंग का दिखाई देता है और इसका डंठल काले रंग का है पीले रंग के छिलके पर काले रंग के दाग धब्बे पड़े हुए हैं तो यह केला दिखने में भले ही बुरा लगे लेकिन ये निश्चित है कि ये कुदरती तरीके से पका हुआ केला है जो शरीर के लिए फायदेमंद है। तो अब आप जब भी केला खरीदें तो इसकी पहचान जरूर करें।

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक ओर शेयर कीजियेगा। इसी तरह की अन्य पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुडऩे के लिए हमें फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon