.

अमरबेल से होने वाले फायदे जानकर आप भी इसे अपने घर ले आएंगे

नमस्कार दोस्तों मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा कि आपने देखा होगा जंगलों में या कुछ घर की बालकनियों में एक बेल का जाल अक्सर देखा होगा। इस बेल को अमरबेल कहा जाता है। लोग इसे अभी तक सिर्फ घर सजाने के काम में लेते हैं लेकिन आज मैं आपको बताऊंगा कि इसके फायदे क्या क्या हैं।
Third party image reference
घाव जल्दी भरता है
अगर आप अमरबेल को मसलकर शहद और घी में मिलाकर घावों पर लगाएं तो कितना भी पुराना घाव हो भर जाएगा। क्योंकि यह अच्छे एंटीसेप्टिक की तरह कार्य करती है।
गंजेपन को दूर करती है
अगर पाताल कोट के आदिवासियों की बात मानें तो आम के पेड पर लगी हुई अमर बेल को पानी में उबालों और उसपानी से अगर नहा लिया जाए तो कुछ दिनों के बाद बाल वापिस आ जाते हैं। इसके अलावा अमरबेल को कूटकर तिल के तेल में २५ मिनट तक उबालें और इस तेल को जहां से बाल झड़ रहे हों वहां पर लगाएं। बाल वापिस आने की संभावना हो जाती है।
अर्थराइटिस दर्द
गुजरात के कुछ क्षेत्रों में अमर बेल के बीज और पौधे को मसल कर अर्थराइटिस के रोगी को जहां दर्द हो रहा हो वहां पर पट्टी बांधने से दर्द सही हो जाता है।
आपको जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। इसी तरह की पोस्ट पढ़ते रहने के लिए हमसे जुडऩे के लिए हमें फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon