नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा कि आप जानते हैं कि ऑफिस में बैठकर नौकरी करने वाले व्यक्ति को कई तरह के रोग लग जाते हैं। अब आप सोचते होंगे कि व्यक्ति एक जगह बैठा बैठा भी कैसे रोगी हो जाता है। लेकिन आप को बता दूं कि ऐसे लोगों को मोटापा स्लिप डिस्क या बैक पेन इसके अलावा भी कई तरह की बीमारियां होने का खतरा रहता है। क्योंकिे आप पूरा दिन भले ही आराम से बैइे हों लेकिन आप व्यायाम नहीं करते हैं इसलिए ये सब समस्याएं हो जाती हैं। तो आज हम आपको बताते हैं कि आप भी कोई ऐसा काम करते हैं तो इन रोगों से कैसे बचें।
Third party image reference
ऑनलाइन चैटिंग नहीं करें
अगर आप को कभी भी सोशल मीडिया पर चैटिंग करनी हो तो ये आपके लिए सबसे अच्भ्छा मौका है कि आप चैटिंग करते समय आप टहल सकते हैं और टहलते टहलते आप चैटिंग कर सकते हैं।
लिफ्ट का इस्तेमाल नहीं करें
अगर आप किसी बडे शहर के किसी ऑफिस में या मॉल में जॉब करते हो तो वहां पर आपको लिफ्ट की सुविधा मिल जाती है लेकिन आपकाजॉब एक जगह बैठने का है तो लिफ्ट की जगह सीढिय़ों से जाएं इससे आपकी कैलोरी बर्न हो जाएगी एक तरह का हल्का फुल्का व्यायाम हो जाएगा। जो शरीर के लिए फायदेमंद है।
पानी ज्यादा पिएं
बैठे बैठे काम करते वक्त अगर अपप ज्यादा पानी पिएंगे तो इससे दो फायदे होंगे पहला आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और पानी की पूर्ति होने से बहुत सारे फायदे होते हैं जिन पर एक अलग से पोस्ट लिखी जा सकती है। इसके अलावा ज्यादा पानी पीने से आपको बार बार बाथरूम जाना पड़ेगा तो आपको एक जगह बैठे रहने से ब्रेक मिल जाएगा।

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक ओर शेयर कीजियेगा। इसी तरह की अन्य पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुडऩे के लिए हमें फॉलो करें धन्यवाद।