.

सर्दियों में इन घरेलु नुस्खों से बालों को रखें डेंड्रफ फ्री

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा कि आप जानते हैं कि सर्दियों में सिर में डेंड्रफ हो जाता है। कुछ जगह इनको रूसी भी कहा जाता है। वैसे तो सिर में मरी हुई त्वचा के कण को ही रूसी कहते हैं जो नई त्वचा के आने से होती रहतीहै। लेकिन रूसी में जो खुजली होतीरहती है वह हमें बहुत ही परेशान करती हैऔर कई बार हमारे बाल भी झडने लग जाते हैं। एक तरीके से देखा जाए तो रूसी बालों की सबसे बड़ी शत्रु है क्योंकि इसके कारण बालों के कई रोग उत्पन्न हो जाते हैं और यह सर्दियों में अधिक होने लगती है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिससे यह समाप्त हो जाती है।




पहला उपाय

आप नींबू का रस निकालकर पानी में मिलाकर करीब सात दिन तक रोजाना अंगुलियों से बालों की जडïों में लगाएं और कुछ देर तक इसी तरह लगा रहने दें इसके बाद सिर धो लें। यह नुस्खा काफी कारगर है।


दूसरा उपाय

सौ ग्राम नारीयल के तेल में चार ग्राम कपूर मिलाकर रखें और बालों को साफ तरीके से धोएं और उसके बाद सुखाएं फिर नारीयल को कपूर मिश्रित तेल को बालों में लगाकर अच्छे मालिश करें। पांच छह बार ऐसा करने पर रूसी समाप्त होने लगती है।

तीसरा उपाय

जैतून के तेल को गुनगुना करें। जैतून के तेेल को ही ऑलिव ऑयल कहते हैं। फिर एक तौलिया ले लें और इसे गर्म पानी में भिगोकर निचोड लें और इससे पूरा सिर कवर कर के बांध लें। जिससे गर्म जैतून के तेल की भाप बालों की जड़ों तक पहुंचे। अब आप समझ गए होंगे हमें इस तेल की भाप ही बालों की जड़ों तक पहुंचानी है। और करीब चार घंटे बाद अच्छी तरह से बालों को धो लें। इससे भी आपको फायदा होगा।

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक ओर शेयर कीजियेगा। इसी तरह की अन्य पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुडऩे के लिए हमें फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon