.

95 % लोग दालचीनी से होने वाले ये फायदे नहीं जानते हैं

दोस्तों दालचीनी को तो आप सब जानते हैं पर आप यह नहीं जानते कि ये अपने अंदर कितने गुण समेटे हुए है। यही वजह है कि आजकल लोग इसका इस्तेमाल ना के बराबर कर रहे हैं। आजकल इसका प्रयोग केवल घर पर गर्म मसाला बनाते समय ही किया जाता है। जबकी इसका प्रयोग आप चाय में डालकर, सब्जी में डालकर या फिर आप चाहें तो इसको गर्म पानी से चुर्ण की तरह या फिर ऐसे ही इसको चुसकर इसका प्रयोग कर सकते हैं। तो दोस्तों आज हम आपको बताते हैं कि किस तरह दालचीनी आपको फायदा पहुंचाती है।

Third party image reference
हार्ट ब्लॉकेज को दूर करने मे
हार्ट ब्लॉकेज में काम आने वाली यह बेहतरीन औषधि है। दरअसल दालचीनी में हाई क्वालिटी का ओक्सिडाइजिंग तत्व होते हैं। इसके नियमित सेवन से यह धमनियों के अवरोध को दूर कर रक्त संचार को नियंत्रित करती है। जिसके कारण आपका हृद्य स्वस्थ रहता है।
वजन नियंत्रित करने में
दोस्तों दालचीनी के पाउडर को गर्म पानी के साथ चुर्ण की तरह लेने से आपका वजन नियंत्रित रहता है। यह बेकार कोलेस्ट्रॉल को कम करता है व अच्छा कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। जिस कारण यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियमित रखता है। यदि आपके पेट जांघ कमर या अन्य किसी अंगों पर फैट ज्यादा जमा है तो आपको नियमित रूप से दालचीनी का सेवन करना चाहिए।
हार्मोन को बैंलेस करने में
दोस्तों कभी कभी व्यक्तियों को उनके हार्मोन में अनियमिता होने कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जैसे लड़की के शरीर में एस्ट्रोजन की कमी होने पर जननांग विकसित ना होना या अल्पविकसित होना एवं लड़कों के शरीर में टेस्टोस्टोरोन की कमी होने पर उनके दाढ़ी मूंछे ना आना आवाज पतली रह जाना या फिर अंगों का अल्पविकसित होना जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में उनको नियमित रूप से दालचीनी का सेवन करने की सलाह दी जाती है। ताकि उनका हार्मोन बैंलेस हो सके। चेहरे पर होने वाले मुंहासे भी हार्मोन के अनियंत्रित होने का प्रभाव है। अत: दालचीनी के सेवन से इस समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है।
दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक ओर शेयर कीजियेगा। इसी तरह की अन्य पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुडऩे के लिए हमें फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon