.

इस तरह घर पर बनाएं बाजार से भी अच्छा गाजर का हलवा

नमस्कार दोस्तों मैं हूं योगी योगन्द्र जैसा कि आप जानते हैं कि सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है और ऐसे मौसम में सब्जी मंडी में लाल गाजर हमको अपनी ओर आकर्षित करती है कच्ची गाजर खाना किसे पसंद नहीं है लेकिन अगर सर्दी के मौसम में गाजर का हलवा खाने को मिल जाए तो मजा आ जाता है लेकिन बाजार में गाजर का हलवा मिलावटी मिलने का डर रहता है इसलिए आज हम आपको घर पर ही शुद्ध गाजर का हलवा बनाना बताएंगे|

Third party image reference
आवश्यक सामग्री
दो किलो लाल गाजर पांच सौ ग्राम मावा पांच सौ ग्राम दूध दो सौ ग्राम देसी घी चार सौ ग्राम चीनी काजू बादाम पिस्ता बीस बीस नग एक चम्मच इलायची पाउडर अगर आप चाहें तो रंग भी मिला सकते हैं |

शुरूआत कैसे करें
सबसे पहले आप गाजर को छीलकर अच्छे से धोएं और उसे कद्दूकस कर लें। इसके बाद मावा को एक पैन में डालकर ब्राउन होने तक भून लें। सूखे मेवों को बारीक काट लें और एक कढ़ाई में दूध डालकर उबालें।

बनाने की विधि
दूध में हलका सा उबाल आने पर उसमें कद्दूकस की हुई गाजर डालें और जब तक दूध जल नहीं जाए तब तक चलाते हुए पकाएं। जब सारा दूध जल जाए तो आप इसमें चीनी डालें। चीनी गर्म होने पर पानी छोड देती है इसे चलाते हुए तब तक भूनें जब तक ये दुबारा गाढ़ा ना हो जाए। इसके बाद आप इसमें भुना हुआ मावा डालकर भूनें और घी डालकर दस मिनट भूनें। जब गाजर का हलवा अच्छी तरह भुन जाए तो सूखे मेवे मिला दें और ऊपर से इलायची पाउडर डालकर दो मिनट और भून लें। हलवे से अच्छी खुश्बू आने लग जाएगी। एक बात विशेष ध्यान रखें कि पिस्ता हम को हलवे में नहीं मिलाना है। बल्कि हलवे को किसी बर्तन में निकालकर सर्व करते समय ऊपर से डालें।
दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें अगर अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा इसी तरह की ज्ञानवद्र्धक पोस्ट पढते रहने के लिए आप मुझे फॉलो करें धन्यवाद ।


EmoticonEmoticon