.

इस आसान घरेलू उपाय से मच्छर आपके घर से दूर ही रहेंगे

दोस्तों आजकल मच्छरों द्वारा जनित मलेरिया डेंगू चिकनगुनियां जैसी अनेकों बीमारियों का प्रकोप फैला हुआ है |जिसके कारण आज व्यक्ति का अपने घर में रहना या बाहर जाना भी बेहद कठिन हो गया है। वैसे तो आजकल अनेकों प्रकार के मच्छर भगाने के साधनों का चलन है परन्तु वो केवल कुछ समय के लिये और एक निश्चित जगह तक ही काम करते है। यदि आपकी भी यही समस्या है तो दोस्तों आपको घबराने की जरुरत नहीं है हम आपको बताते है की किस तरह आप मच्छरों को अपने पूरे घर व कार्यालय से दूर रख सकते है |

Third party image reference
नीम से उपाय
दोस्तों नीम को तो आप सब जानते है पर क्या आप यह जानते है कि नीम मच्छर भगाने की एक अचूक दवा का काम भी करती है। इसके लिये आप नीम की कुछ पतियों को इकठ्ठा करें। अब इन पतियों के बीच में कुछ जलते हुए अंगारे डाल दें या फिर इन पतियों को एक बार जलाकर फिर बिना पानी के आग बुझा दें और अब इन पतियों मे से धुंआ उठने दें। इस धुंए से आपके घर के सारे मच्छर मर जाएंगें साथ ही साथ यह आपके घर में छुपे अन्य कीट जैसें कॉकरोच झिंगुर को भी आपके घर से दुर निकाल फेंकेगा।
नारियल का तेल इस्तेमाल करें
यदि आप घर से बाहर जा रहें है तो आप नारियल तेल को अपने शरीर के खुले हिस्सों पर लगा लें यह भी आपकी मच्छरों से सुरक्षा करता है। घर में कपूर जलाकर उसका धुंआ कर दें। अब घर के सारे खिडकी दरवाजे बंद कर दें इससे घर के सारे मच्छर मर जायेगें।
लहसुन का इस्तेमाल
लहसुन की तेज गंध मच्छरों से सहन नहीं होती है ऐसे में आप लहसुन की 2 गांठ को छीलकर उसको 2 गिलास पानी में उबालें जब पानी आधा रह जाये तो उसे स्प्रे की बोटल में डाल लिजिये। आप चाहे तो बाहर जाते वक्त इसको अपने शरीर पर लगाइयें या फिर अपने घर में छिडक कर मच्छरों को भगाइये।


EmoticonEmoticon