.

95 % लोग त्रिफला से होने वाले ये फायदे नहीं जानते हैं

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा कि आप जानते हैं कि त्रिफला तीन तरह की जड़ी बूटियों को पीसकर एक चूर्ण बनाया जाता है। त्रिफला चूर्ण शरीर में वात पित्त कफ तीनों प्रकार के रोगों को समाप्त करने की क्षमता रखता है। आज मैं आपको चूर्ण के ऐसे फायदे बताऊंगा जिनके बारे में आपने बहुत कम सुना होगा।


www.stylecraze.com
आंखों के रोग समाप्त करता है
रात को एक कटोरी पानी में एक चम्मच भिगोकर रख दें। सुबह कपड़े से छानकर उस पानी को आंख धोने में काम में लें। इस तरह का प्रयोग आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। दृष्टी इससे तीक्ष्ण होती है। आंखों की जलन लालिमा इस तरह की समस्या भी समाप्त हो जाती है।

मुंह के छाले समाप्त करता है
त्रिफला को रात को पानी में भिगोकररखें और सुबह मंजन करने के बाद मुंह में भरकर रखें। कुछ देर बाद थूक दें। इससे दांत और मसूढ़े वृद्धावस्था तक मजबूत हो जाते हैं और मुंह की बदबू और छाले समाप्त हो जाते हैं।

मोटापा कम करता है
त्रिफला का एक गर्म पानी में काढ़ा तैयार करें और इसमें शहद मिलाकर नियिमत रूप से पिएं। इससे मोटापा कम होता है। अगर आपको कोई घाव है तो आप इस काढ़े से उस घाव को धोएं। जल्दी भर जाएगा।

कब्ज में रामबाण
रात को सोने से पहले एक चम्मच त्रिफला चूर्ण को गुनगुने पानी के साथ लेना चाहिए। इससे पेट से संबंधित सभी रोग दूर हो जाते हैं। गैसे और कब्ज पूरी तरह समाप्त हो जाते हैं।

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक ओर शेयर कीजियेगा। इसी तरह की अन्य पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुडऩे के लिए हमें फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon