.

कमल ककड़ी के फायदे जानकर आप रोजाना खाना शुरू कर देंगे

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा कि आप जानते हैं कि कमल ककड़ी कमल के फूल की डंडी से बनाई जाती है। ये इतना हैल्दी फूड है कि चाइनीज दवाओं में तो इसका बहुत अधिक प्रयोग किया जाता है। बहुत पौष्टिक सब्जी मानी गई है। क्योंकि इसमें विटामितन मिनरल पौटेशियम जिंक थायमिन विटामिन सी विटज्ञमिन बी ६ आयरन मैग्रीशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो रोगों को समाप्त करने में बहुत ही लाभदायक होते हैं। आज हम आपको इससे होने वाले फायदे बताएंगे।

Third party image reference
कमल ककड़ी के फायदे
आप कमल ककड़ी का चिप्स पकौडे और सब्जी बनाकर खा सकते हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि इसका स्वाद भी बहुत अच्छा होता है। हालांकि बाजार में ये कम ही मात्रा में मिलती है और लोग कम ही खरीदते हैं क्योंकि इससे होने वाले फायदों के बारे में नहीं जानते हैं। कमल ककड़ी के अंदर बहुत अधिक फाइबर होता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही उपयोगी है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करके मोटापे को कम करता है और दिल को ताकत देता है।

अन्य विशेष फायदे
आपको यह जानकार हैरानी होगी कि कमल ककड़ी का सेवन करने से शुगर लेवल भी कम हो जाता है। अगर सर्दियों में आप इसका रस निकालकर हाथ पैरों पर लगाते हैं तो फटते नहीं है। मुंह पर इसका रस सर्दियों में लगाने से सुन्दरता बढ़ती है क्योंकि उसमें बहुत सारा विटामिन सी होता है। भारी मात्रा में आयरन कॉपर पाया जाता है जो शरीर में लाल रक्त कणिकाएं बढ़ाता है और खून की कमी को पूरा कर देता है। जो आदमी अपना वजन कम करना चाहता है उसे कमल ककड़ी का सेवन करना चाहिए। अगर आपकी आंखें कमजोर हैं या बाल झडऩे लगे हैं तो आप कमल ककड़ी का सेवन करें। इसमें पाया जाने वाला कॉपर इन दोनों रोगों में फायदेमंद है।
दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक ओर शेयर कीजियेगा। इसी तरह की अन्य पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुडऩे के लिए हमें फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon