.

ऐसे बनाएं मटर पनीर कि लोग खाते ही रह जाएं

जैसा कि आप जानते हैं कि पनीर की सब्जी को सबसे अच्छी सब्जी माना जाता है। किसी भी आयोजन में पनीर की सब्जी को शाही सब्जियों में शामिल किया जाता है। पनीर को हम किसी भी दूसरी सब्जी के साथ मिलाकर बना सकते हैं। लेकिन आज मैं आपको मटर पनीर बनाने का ऐसा तरीका बताऊंगा जिससे यह बहुत ही स्वादिष्ट बनता है।

Third party image reference
आवश्यक सामग्री
दो सौ ग्राम मटर चार सौ ग्राम पनीर तीन सौ ग्राम टमाटर दो हरीमिर्च तीन चम्मच तेल सौ एमएल क्रीम हरा धनिया बारीक कटा हुआ एक चम्मच अदरक का पेस्ट आधा चम्मच जीरा एक चुटकी हींग आधा चम्मच हल्दी एक चम्मच धनिया आधा चम्मच लालमिर्च पाउडर थोड़ा सा गर्म मसाला और नमक स्वादानुसार।
शुरूआत कैसे करें
सबसे पहले पनीर को एक इंच के टुकड़ों में काट लें और पैन में दो चम्मच तेल डालकर गर्म कीजिये। तेल के गर्म होने पर पनीर के टुकड़ों को ब्राउन होनेे तक भून लें। पनीर को बाहर निकाल लें और इसी पैन में मटर के दानों को भी दो मिनट के लिए ढक कर पका लें। मटर के दानें नर्म हो जाएं तो इन्हें भी बाहर निकाल लें। टमाटर हरी मिर्च को बारीक पीस कर पेस्ट बना लें।
बनाने की विधि
पैन में दो चम्मच तेल डालकर गर्म करें और उसमें जीरा हींग हल्दी पाउडर धनिया पाउडर ओर अदरक का पेस्ट डालकर भून लें। इसके बाद टमाटर हरी मिर्च का पेस्ट और लाल मिर्च डालकर मसाले को तेल अलग होने तक भूनें। इसके बाद इसमें क्रीम डालें और मसाले को लगातार चलाते हुए भूनें और उबाल आने पर एक कप पानी डालकर मिलाएं और चलाते हुए ग्रेवी को तैयार करें। ग्रेवी में उबाल आने पर नमक गर्म मसाला बारीक कटा हुआ धनिया डालें और भुना हुआ मटर पनीर डाल दें। सब्जी को ढक कर पांच मिनट तक पकांए। आपकी सब्जी तैयार है।
ध्यान देने की बातें
क्रीम डालने के बाद लगातार चलाते हुए ही पकांए नहीं तो क्रीम फट जाएगी। अगर आप इसमें थोड़े से ड्राईफू्रट डालना चाहें तो डाल सकते हैं। इससे और अच्छा स्वाद आएगा। दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक ओर शेयर कीजियेगा। इसी तरह की अन्य पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुडऩे के लिए हमें फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon