.

सुबह एक कच्चे केले का गर्म पानी के साथ सेवन करने से जो होगा वो आप देखते रह जाएंगे

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा कि आप जानते हैं कि दुनिया भर के लोग जो पतले हैं वो भी केले का सेवन करना चाहते हैं मोटा होने के लिए और जो लोग मोटे हैं वो भी कच्चे केले की डाइट लेकर पतला होने की कोशिश करते हैं। अब ये बनाना डाइट इतनी ज्यादा चलन में आ गई है कि जापान जैसे देशों में केले की कमी हो गई है। चलिये आज हम आपको बताते हैं कि अगर सुबह सुबह केले और गर्म पानी का सेवन किया जाए तो क्या होगा।

Third party image reference

कैसे करें सेवन
एक पका हुआ केला लें जो थोड़ा सा कच्चा भी हो ऐसे केले में स्टार्च की मात्रा अधिक होती है। खाली पेट खाने से भूख नहीं लगती है। अब मान लो अब आपको मोटापा कम करना है तो नाश्ते में बस इस तरह का केला खाएं और एक गिलास गर्म पानी पिएं। इससे आपकी पाचन शक्ति मजबूत हो जाएगी और जो इस केले में स्टार्च की मात्रा है वह आपके शरीर के फैट को गला देगी। इस तरह आप सेवन कर सकते हैं।

फायदे
गर्म पानी पीने से शरीर में कुदरती ताकत आती है और यह पानी की कमी को भी पूरा कर देता है। अब इसको खाने के कुछ नियम भी हैं जैसे सुबह आप एक से ज्यादा केला भी खा सकते हैं लेकिन पेटभर के न खाइये। लंच और डिनर में आप अपनी पसंद का कोई भी खाना खा सकते हैं आप गर्म चाय काफी का सेवन भी कर सकते हैं बेहतर होगा कि आप इनको छोड़ दें। एल्कोहल लेना आप बिल्कुल बंद कर दें। लेकिन यहां पर एक बात ध्यान देने योग्य है कि आपको सोने से ४ घंटे पहले खाना खा लेना है। इससे आपका वजन भी कम होगा और सेहत भी रुक जाएगी।
दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक ओर शेयर कीजियेगा। इसी तरह की अन्य पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुडऩे के लिए हमें फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon