.

इन घरेलू नुस्खों से सर्दियों में खराब नहीं होगा आपका गला

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा कि आप जानते हैं कि सर्दियों के दिनों में गला बैठने की परेशानी अक्सर हो जाती है। जिससे बोलने में भी काफी मुश्किल होती है। कई बार तो गले में खराश या सूखी खांसी होती है जिससे सांस लेने में परेशानी होती है। हालांकि तेज चिल्लाने से या गाना गाने से या भाषणनुमा किसी भी तरह की गतिविधि करने से ऐसा होता है लेकिन सर्दियों में ठंड के कारण भी ये अधिक होने लगता है। आज हम आपको इसके घरेलू उपचार बताएंगे।



पहला उपचार

जिस आदमी का गला बैठ गया हो आप उसे सुबह शाम गले के चारों तरफ गीले कपड़े को बांध लें या किसी मिट्टी की गीली पट्टी का लेप करें। इससे बिना दवा के ही आपका गला सही हो जाएगा।

दूसरा उपचार

ये उपचार सस्ता और बहुत ही आसान है। इसमें रोगी को गर्म पानी करने के बाद उसमें नमक मिलाकर पानी के कुल्ले करने चाहिए। ध्यान देने वाली बात यह है कि यह गर्म पानी गले तक छूना चाहिए। कई जगह इस क्रिया को गरारे भी कहा जाता है। इससे गले को बहुत जल्दी आराम मिलता है।

तीसरा उपचार

गला खराब होने पर नींबू का रस पानी में मिलाकर लगातार पीना शुरू कर दें। ये गले को भी सही करेगा और वैसे भी आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होगा और नीले रंग की बोतल में  पानी भरकर सूरज की धूप में रख दें। धूप से गर्म हुआ पानी दिन में सात आठ बार पीने से भी गला सही रहता है।



दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक ओर शेयर कीजियेगा। इसी तरह की अन्य पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुडऩे के लिए हमें फॉलो करें धन्यवाद।








EmoticonEmoticon