.

आलू खाने से होने वाले फायदे जानकर आप इसे हर सब्जी में डालकर खाना पसंद करेंगे

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा कि आप जानते हैं कि जैसा कि आप जानते हैं कि आलू एक प्रकार की सदाबहार सब्जी है। आप किसी भी आयोजन में चले जाइये अगर वहां पर खाना मिलेगा तो आलू जरूर होगा। लेकिन हम आपको बता दें कि नियमित रूप से आलू का सेवन किया जाए तो उम्र लंबी हो सकती है। आलू खाने से शरीर में कई तरह के फायदे होते हैं जिनके बारे में आज हम आपको बताएंगे।

Third party image reference
आलू के गुण
आलू की प्रकृति गर्म और शुष्क होती है और यह रोटी के साथ खाने में जल्दी पाचन हो जाता है। एक तरीके से देखा जाए तो यह संपूर्ण आहार है। इसके अलावा आलू लोहा विटामिन बी कैल्शियम फॉस्फोरस काफी मात्रा में पाया जाता है। इसे लगातार खाने से रक्त नलिकाओं में समस्या भी होती है। इसी लिए लंबी आयु पाने के लिए आलू खाना चाहिए। इसके अलावा विटामिन सी भी आलू में पाया जाता है।
विटामिन सी के फायदे
अगर आलू को छिलका सहित गर्म राख व चूल्हे में भूनकर खाएं तो यह बहुत ही अधिक गुणकारी हो जाता है। आप इसको छिलके के साथ पानी में उबाल कर भी खा सकते हैं।
आलू के अन्य फायदे
अगर आपकी त्वचा कभी जल जाती है तो आप कच्चा आलू पीसकर लगा सकते हैं। तेज धूप से अगर त्वचा झुलस जाए तो आप कच्चे आलू का रस त्वचा पर लगाएं रंग में निखार आता है। चार पांच आलू लें और सेंककर उनका छिलका उतारें। नमक मिर्च मिलाकर रोजाना खाएं इससे गठिया सही हो जाता है।
दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक ओर शेयर कीजियेगा। इसी तरह की अन्य पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुडऩे के लिए हमें फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon