.

चाय कॉफी पीने के दस नुकसान

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा कि आप जानते हैं कि आप जानते हैं कि चाय कॉफी पीना हमारी जिंदगी का हिस्सा बन गया है। लेकिन क्या आप जानते हैं चाय और काफी पीने से दस तरह के विषैले पदार्थ हमारे शरीर में प्रवेश करते हैं और उनसे दस तरह की बीमारियां पैदा होती हैं।आज हम आपको उन्हीं के बारे में बताएंगे।

Third party image reference
शुरूआती पांच बीमारी
चाय में टेनिन १८ प्रतिशत होता है। जो पेट में छाले पैदा करता है जिससे आगे जाकर अल्सर होने की संभावना होती है। थिन नामक विषैला पदार्थ ३ प्रतिशत होता है जो सिर में भारीपन पैदा करता है। कॉफी में २.७५ प्रतिशत कैफीन जहर होता है। जो इतना एसिड बनाता है कि किडऩी को कमजोर कर देता है। इनमें पाया जाने वाला कार्बोनिक अम्ल एसीडिटी पैदा करता है वहीं एक प्रकार का विषैला पदार्थ वॉलाटाइल आंखों के ऊपर नुकसान देता है।
अन्य पांच नुकसान
ऑक्सोकॉलिक अम्ल शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदायक है जो इसमें पाया जाता है। इसके अलावा स्टिनॉयल रक्त विकार पैदा करता है। पैमिन नामक विषैला पदार्थ पाचन शक्ति को कमजोर करता है जो इस पेय में पाया जाता है। ऐरोमोलिक भी एक विषैला पदार्थ है जो चाय कॉफी में पाया जाता है और आंतों को खराब करता है। साइनोजन नामक पदार्थ पाया जाता है जो नींद नहीं आना और लकवा जैसे रोग पैदा करता है।

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक ओर शेयर कीजियेगा। इसी तरह की अन्य पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुडऩे के लिए हमें फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon