.

सर्दियों में रोजाना बथुआ खाने से खत्म हो जाएंगे सारे रोग

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा कि आप सब जानते हैं कि सर्दियों के दिनों में बाजार में बथुआ देखने को मिलता है। बथुए को वैसे तो सब्जी और रायता बनाने के काम में लिया जाता है लेकिन यह कई रोगों की दवा भी है। वैसे इसकी प्रकृति तर और ठंडी होती है। रासायनिक संगठन की बात करें तो बथुए में पारा सोना लोहा और क्षार पाया जाता है। कहते हैं अगर बथुए का निरंतर सेवन किया जाए तो निरोगी रहा जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे बथुए के बारे में।
पाचन शक्ति बढ़ाता है
अगर आप को भूख कम लगने लग जाए इसका मतलब यह है कि आपकी पाचन शक्ति कमजोर हो गई है। इससे पेट फूलने या खट्टी डकार आने जैसी समस्या आने लगती है। ऐसी स्थिति में चिकित्सक के पास जाने के बजाय आप दो तीन हफ्ते तक बथुए का सेवन करें। सब कुछ सही हो जाएगा।

पथरी का इलाज
पथरी की समस्या होने पर भी बथुए का उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए एक गिलास कच्चे बथुए का रस ले लें और उसमें शक्कर मिलाकर रोजाना सुबह खाली पेट पिएं। कुछ ही महिनों में पथरी टूटकर पेशाब के द्वार से बाहर निकल जाएगी।

चर्म रोगों में
अगर आप को दाद खुजली फोड़ा या सफेद दाग की समस्या है तो आप रोजाना बथुए को उबाल कर निचोडक़र इसका रस पिएं और सब्जी भी खाएं। इससे उबले हुए पानी में जिस हिस्से पर चर्म रोग हो रहा हो उसे धोएं। आराम मिलता है और यह हर तरह के चर्म रोग में लाभकारी है।

आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य पोस्ट पढऩे के लिए और हमसे जुडऩे के लिए मुझे फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon