.

85 % लोग करेले से होने वाले ये फायदे नहीं जानते हैं

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा कि आप जानते हैं कि करेला स्वाद में भले ही कड़वा होता है लेकिन इसकी सब्जी बहुत ही स्वादिष्ट बनती है। इसके अलावा करेला हमारे शरीर को बहुत ही ज्यादा फायदे पहुंचाता है। आज हम इसी के बारे में बात करेंगे।


https://www.flickr.com
मधुमेह का उपाय
करेला मधुमेह रोग में रामबाण की तरह काम करता है। इसके लिए छाया में करेले को सुखाएं और इसका सूख जाने के बाद पाउडर बना लें। एक चम्मच पाउडर रोजाना लेने से डायबिटीज में बहुत फायदा होता है। करेला इंसुलिन के स्त्रावण को भी बढ़ाता है।

चर्म रोग का उपाय
खून में किसी भी प्रकार की खराबी हो जाने के कारण कई प्रकार के त्वचा के रोग पैदा हो जाते हैं। करेेले में बिटर्स और एल्केलाइड पाया जाता है। जिसके कारण यह रक्त शोधक होता है। इसका सेवन करेने से खून साफ हो जाता है और फोड़ें फुंसी जैसे चर्म रोग नहीं होते हैं।

एसीडिटी के उपाय
करेले के बीज में विरेचक तेल होता है। इसलिए जो लोग करेले की सब्जी खाते हैं उनके पेट में कभी भी कब्ज नहीं बनती है। करेले का सेवन करने से एसीडिटी और खट्टी डकारें आना समाप्त हो जाती है।

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक ओर शेयर कीजियेगा। इसी तरह की अन्य पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुडऩे के लिए हमें फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon