.

भोजन करने के तरीके में करें ये बदलाव फिर जो फायदे होंगे आप देखते रह जाएंगे

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा कि आप जानते हैं कि भोजन हर आदमी करता है और वह अच्छा से अच्छा भोजन करना चाहता है और करता भी है। फिर भी कई बीमारियां उसे घेर लेती हैं। क्योंकि वह भोजन करने के सभी तरीके नहीं जानता है इसलिए उसका पेट खराब हो जाता है और अधिकतक बीमारी पेट से ही शुरू होती है। आज हम आपको भोजन करने के तरीके बताएंगे।

Third party image reference
कैसे करें भोजन
सबसे पहले भोजन को धीरे धीरे करना चाहिए। मेरा मतलब यह है कि आप भोजन को चबा चबा कर बीस से तीस मिनट तक करें। अगर आप भोजन को बिना चबाए ग्रहण करते हैं तो आपका स्वभाव गुस्से वाला और चिड़चिड़ा हो जाएगा।
भोजन का समय
भोजन करने का समय सुबह नौ से ११ और शाम को पांच से सात के बीच ही होना चाहिए। आयुर्वेदाचार्य ने बिना भूख के भोजन करना भी गलत आदत बताया है। इसलिए भोजन का समय निश्चित करें। बिना भूख के भोजन करना कई रोगों को पैदा करता है। क्योंकि इससे पाचन नहीं हो पाता है। भोजन करने के बाद पानी से कुल्ले जरूर करने चाहिएं और उस पानी को मुंह से बाहर फेंक देना चाहिए। पानी करीब ९० मिनट बाद पीना चाहिए।
पेय पदार्थ पीना हो तो
अगर आप चाय या काफी जैसे पेय पदार्थ पीते हैं तो शरीर के लिए नुकसान देह होते हैं। फिर भी आप पीना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट कभी भी चाय कॉफी नहीं पिएं। हमेशा भरे पेट ही पीना चाहिए।

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक ओर शेयर कीजियेगा। इसी तरह की अन्य पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुडऩे के लिए हमें फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon