.

शिमला मिर्च से होने वाले ये फायदे जानकर आप इसे रोज खाना शुरू कर देंगे

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा कि आप जानते हैं कि शिमला मिर्च कई रंगों में पाई जाती है। लेकिन हरे रंग की शिमला मिर्च अधिकतर आपको बाजार में मिल जाती है और इसे कई तरीके से बनाया जाता है और यह बहुत ही स्वादिष्ट बनती है। क्या आप जानते हैं शिमला मिर्च शरीर के लिए कितनी फायदेमंद है आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे।





कोलेक्ट्रोल कम करती है
कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए शिमला मिर्च को एक बेहतर सब्जी माना गया है। नए शोध से यह जानकारी प्राप्त हुई है कि शिमला मिर्च शरीर की मेटाबॉलिक क्रियाओं को सुनियोजित कर के ट्रायग्लिसराइड को कम करने में मदद करती है।
लाइकोपीन का भंडार है
शिमला मिर्च में लाइकोपीनी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। लाइकोपीन त्वचा को सुन्दर बनाने के और डिप्रेशन जैसे रोगों से आपको बचाने में काफी हद तक असरकारक माना जाता है।
शरीर को मजबूती प्रदान करती है
अगर आप नियमित रूप से शिमला मिर्च का सेवन करते हैं तो आपकी शारीरिक शक्ति को मजबूत बनाने में यह काफी फायदा करेगी। क्योंकि इसमें विटामिन ए बी और सी अत्यधिक मात्रा में पाए जाते हैं। कमर दर्द सायटिका और जोड़ों के दर्द जैसी समस्याएं इसके सेवन से कम होती हैं।

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक ओर शेयर कीजियेगा। इसी तरह की अन्य पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुडऩे के लिए हमें फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon