.

चुकंदर से होने वाले ये फायदे जानकर आप इसे रोज खाना शुरू कर देंगे

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा कि आप जानते हैं कि लाल रंग का चुकंदर अधिकतर सलाद के रूप में ही काम में लिया जाता है। या फिर गाजर के जूस में इसका रस मिलाकर पिया जाता है। लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि इससे शरीर में और भी कई तरह के फायदे होते हैं। जिनके बारे में आज हम आपको बताएंगे।

Third party image reference
चुकंदर के गुण
इसके गुणों की बात की जाए तो इसमें सोडियम पोटेशियम फास्फोरस आयोडीन आयरन क्लोरीन और कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं। इसे खाने से खून में हिमोग्लोबिन की मात्रा की वृद्धि होती है। अधिक उम्र के लोग अगर चुकंदर का सेवन करते हैं तो उनमें भी ऊर्जा का संचार होता है। क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं।
त्वचा के लिए फायदेमंद
अगर आपको आलस या थकान महसूस होती है तो आप चुकंदर का सेवन करें। इससे आपको ताकत मिलेगी। इसमें पाया जाने वाला कार्बोहाईड्र्रेड शरीर को एनर्जी प्रदान करता है। सफेद रंग के चुकंदर को पानी में उबाल कर छान लें। यह पानी फोडे फुंसी त्वचा की जलन ओर मुंहासों के लिए काफी उपयोगी होता है। खसरा और बुखार में स्किन को साफ करने में यह अच्छा कार्य करता है।
हाईब्लड प्रेशर में फायदेमंद
शोधकर्ताओं के अनुसार जो लोग चुकंदर का जूस पीते हैं चुकंदर का जूस अकेला नहीं पीना चाहिए। गाजर या सेब में मिलाकर पीना चाहिए। इस तरह का जूस पीने से हाईब्लड प्रेशर में फायदा होता है। अगर आप इस तरह के जूस एक कप रोज पीते हैं तो ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहेगा लेकिन अधिक मात्रा में पीना नुकसान देह हो सकता है।
दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक ओर शेयर कीजियेगा। इसी तरह की अन्य पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुडऩे के लिए हमें फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon