नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा कि आप जानते हैं कि इलायची एक तरह का मसाला होता है। इसे सब्जी चाय और मिठाइयों में भी डाला जाता है। वैसे आपको बता दूं कि इलायची से शरीर में कई तरह के फायदे होते हैं और यह कई रोगों को समाप्त कर देता है। आज हम उन्हीं के बारे में बात करेंगे।
Third party image reference
चाय को इस तरह बनाएं स्वादिष्ट
छिलके सहित छोटी इलायची सौंठ कालिमिर्च दालचीनी बराबर मात्रा में लेकर पीस ले और इस बारीक चूर्ण को चाय बनाते समय उबलते पानी में एक चुटकी डाल दें। इसके बाद जो चाय बनेगी उसका जायका ही अलग होगा।

उल्टी बंद करती है
उल्टी आने पर छिलके सहित इलायची को आग में राखकर भून लें और फिर इसे पीसकर इसकी राख बना लें। इस राख को छोटी मधुमक्खी के शहद में मिलाकर चाटने से उल्टी बंद हो जाती है।

नेत्र ज्योति बढ़ती है
बीस ग्राम हरी इलायची चालीस ग्राम सौफ और अस्सी ग्राम मिश्री तीनों को पीसकर एक बारीक चूर्ण तैयार करें। यहां पर हमें इलायची छिलके समेत लेनी है। अगर आप नियमित रूप से इस चूर्ण को एक चम्मच दूध के साथ पीते हैं तो आपकी नेत्र ज्योति बढ़ती है और ह्रदय को बल मिलता है।

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक ओर शेयर कीजियेगा। इसी तरह की अन्य पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुडऩे के लिए हमें फॉलो करें धन्यवाद।