.

बिना जिम कैसे बनाएं अच्छी सेहत

दोस्तो मैं हूं आपका दोस्त योगी योगेन्द्र जैसा की आप सब जानते हैं कि आज के समय में बॉडी का अच्छा दिखना बहुत ही जरूरी है। अगर आपकी सेहत दिखने में बहुत अच्छी होगी और आपकी बॉडी फिट होगी तो हर कोई पहली नजर में ही आकर्षित हो जाएगा। लेकिन कुछ दुबले पतले लोग जिम जाकर अपने शरीर को कभी भी सेहतमंद नहीं बना पाते हैं। मैं आपको जिम जाने के लिए मना नहीं कर रहा हूं लेकिन अगर आपको जिम जाने का वक्त नहीं मिलता है या आप सुबह जल्दी नहीं उठ पाते हैं तो भी मैं आज आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बताऊंगा कि आप अच्छी सेहत बना सकते हैं।




केले खाने से बनाएं
अब ऐसा कोई मंत्र तो मेरे पास है नहीं जिसे आप दिनरात जाप करें और आपकी सेहत बन जाए। इसके लिएआपको अपने खान पान में बदलाव करना होगा। जब भी अच्छी सेहत की बात आती है तो केले का नाम सबसे पहले आता है। केले का सेवन सेहत को अच्छी बनाने के लिए सबसे ज्यादा आसान और प्रभावी तरीका है। इसके लिए आप दिन में दूध या दही के साथ केले का सेवन करें। सुबह नाश्ते के साथ दूध में केला मिलाकर एक शेक तैयार कर सकते हैं। प्रतिदिन इसे पीने पर कुछ ही महीनों में आपको परिणाम नजर आ जाएंगे।
गर्मियों में खाएं खरबूजा
गर्मियों के दिनों में बाजार में खरबूजा काफी अधिक मात्रा में बिकता है। और यह स्वाद में भी बहुत अच्छा होता है। चिकित्सक भी शरीर से कमजोर लोगों को खरबूजा खाने की सलाह देते हैं। हालांकि यह फल पूरे वर्षभर तो आपको नहीं मिल पाएगा लेकिन जब भी यह फल बाजा में आए तो आप इसका सेवन अधिक से अधिक करें। इसे खाने से वजन तेजी से बढ़ता है और सबसे बडी बात शरीर की पानी की कमी को यह जल्द पूरा कर देता है।
घी की जगह करें इसका इस्तेमाल
दोस्तों अगर आप घी खाते हैं तो खाते रहें लेकिन सुबह नाश्ते के समय आप जो भी ब्रेड टोस्ट या बिस्किट खाते हैं तो आप घी की जगह मूंगफली के मक्खन जिसे बाजार में पीनट बटर के नाम से जाना जाता है। इसके साथ आप ब्रेड या टोस्ट खाएं। यह शरीर के लिए काफी अच्छा और स्वादिष्ट होता है। और इसमें फेट की मात्रा काफी अधिक होती है। सेहत बनाने में यह काफी मदद करता है।
चने की दाल और किश्मिश का करें इस्तेमाल
आप थोड़ी सी किशमिश पानी में भिगो दें और सुबह चबा चबा कर खाएं। इसके अलावा रात को एक कटोरी में दस किशमिश और पचास से सौ ग्राम चने की दाल भिगोकर रख दें। सुबह भीगी हुई चने की दाल और किशमिश का सेवन करें। कुछ महिने बाद आपको अपने शरीर में एक नई ताजगी नजर आएगी।
दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अगर अच्छी लगी हो तो लाइक ओर शेयर जरूर कीजियेगा।इसी तरह की पोस्ट पढ़ते रहने के लिए हमसे जुडने के लिए आप हमें फॉलो जरूर करें। धन्यवाद।



EmoticonEmoticon