.

इस जानकारी के बाद आप चाय पीना छोड़ देंगे

नमस्कार मैं हूं आपका दोस्त योगी योगेन्द्र जैसा की आप जानते हैं चाय हम सबकी जरूरत बन गई है । सुबह उठते ही अगर चाय नहीं मिले तो पूरा दिन सिरदर्द रहता है । लेकिन यह भारत का उत्पाद नहीं है । अंग्रेज जब भारत आए थे अपने साथ चाय का पौधा लाए थे और भारत के कुछ ऐसे स्थान जो अंग्रेजों के लिए सही थे मेरा मतलब ठंडे प्रदेश थे वहां उन्होंने यह पौधे लगवा दिए । ओर चाय की फसल होना शुरू हो गई । इसका मतलब यह हुआ कि चाय भारत में अंग्रेज ही लेकर आए थे । 1750 से पहले भारत में कोई भी चाय का बागान नहीं था । लेकिन क्या आप जानते हैं चाय हमारे शरीर के लिए बहुत ही नुकसान दायक है । लेकिन अब आप यह कहोगे कि फिर इसे अंग्रेज क्यों पीते हैं तो आज मैं इसी बात को विस्तार से बताने वाला हूं ।



अंग्रेजों को है बीपी लो की समस्या
अंग्रेजों के देश में ठंड काफी पडती है इसलिए हजारों साल से ये समस्या वहां पर वैसे की वैसे आज भी बनी हुई है सभी अंग्रेजों का और अमेरिका के निवासियों का इसके अलावा कनाड़ा फ्रांस जर्मन स्वीडऩ के निवासियों का भी लगभग बीपी लो ही रहता है । बल्कि वहां पर कुछ जगह तो ऐसी भी हैं जहां 6 से 8 महिने तक सूरज ही नहीं निकलता ओर तापमान माईनस में चला जाता है । तो मैं आपको बता दूं कि चाय से बीपी तुरंत हाई हो जाता है । इसलिए चाय उनके लिए फायदेमंद होती है और उन्हें इसकी आदत भी पड चुकी है । लेकिन भारत में तापमान की बात की जाए तो लगभग गर्मी अधिक रहती है । ऐसे में अगर भारत में चाय पी जाएगी तो बीपी हाई की समस्या हो जाती है । जिनका बीपी सामान्य है उनका बीपी बढ़ जाता है और जिनका हाई है उनके लिए तो यह जहर के समान साबित होती है ।
एक और खास जानकारी चाय के बारे में
भारत जैसे गर्म देशों में रहने वाले लोगों का पेट पहले से ही अम्लीय होता है इसलिए भारतवासियों के पेट में एसिडिटी बनती है और जो लेाग ठंडे देशों के निवासी हैं उनका पेट क्षारीय होता है । उनके पेट में एसिडिट बनने का खतरा बहुत कम होता है । तो अगर भारत जैसे गर्म देश में चाय पी जाएगी तो यह एसिडिटी बढ़ाएगी ओर जब एसिडीटी बढती है तो शरीर में 48 तरह के रोग उत्पन्न होते हैं जैसे कालेस्ट्रोल बढऩा सीधी भाषा में बात की जाए तो रक्त में कचरा जमा हो जाना है । ओर फिर इससे आगे जाकर हार्ट अटैक जैसी समस्याएं भी घेर सकती है ।


जानवर चाय नहीं पीते
आपने कभी ध्यान दिया इंसान को छोड़कर कोई भी जानवर चाय नहीं पीता कुत्ता हो बिल्ली हो गाय हो चिडिया हो आप किसी भी जानवर के सामने एक प्याले में चाय रख दीजिये व उसे सूंघकर इधर उधर चला जाएगा लेकिन कभी पिएगा नहीं । और अगर उसके सामने दूध रख दिया जाए तो वह उसे कभी नहीं छोड़ेगा । एक बात और आपके शरीर के अनुकूल जो चीजें हैं वो आपके 20 किलोमीटर के दायरे में होंगी । आपके गर्म इलाके से सैकडों मील दूर पैदा होने वाली चाय आपके लिए सही कैसे हो सकती है । वह उन्हीं लोगों के लिए है जो ठंडे प्रदेशों में रहते हैं ।
चाय से होने वाली मुख्य बीमारियां
भारत देश के गर्म होने के कारण चाय शरीर में गर्मी और पित्त को बढ़ाती है । इसके पीने से शरीर के विटामिन नष्ट हो जाते हैं स्मरण शक्ति भी दुर्बल हो जाती है और लीवर पर भी इसका गलत प्रभाव पड़ता है । अगर आपको चाय पीनी है तो आप ब्लैक टी पी सकते हैं क्योंकि दूध से बनी चाय का सेवन आमाश्य पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है और आपकी पाचन शक्ति खराब हो जाती है । इसके पीने से खून भी गंदा हो जाता है । जो लोग बहुत अधिक चाय के शौकीन होते हैँ उनकी आंतें बहुत जल्दी खराब हो जाती हैं और वे कब्ज का शिकार हो जाते हैं कुछ केसों मे तो चाय से कैंसर होने की संभावना भी होती है । रेलवे स्टेशन ओर बस स्टैंड पर मिलनेवाली चाय तो सबसे अधिक खराब होती है ।
आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में जरूर लिखें । अगर अच्छी लगी हो तो इसे लाइक ओर शेयर कीजियेगा । इसी तरह की पोस्ट पढ़ते रहने के लिए हमसे जुडऩे के लिए आप मुझे फॉलो करें ।


EmoticonEmoticon