.

घर पर बने इस हलवे को खाने का आपका बार बार मन करेगा

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र। जैसा कि आप जानते हैं कि राजस्थान में बेसन का हलवा जो पारंपरिक तरीके से बनाया जाता है वह खाने में इतना स्वादिष्ट होता है कि आपका बार बार खाने का मन करता है। वैसे तो यह हलवा कई तरीके से बनाया जाता है। लेकिन आज हम आपको जो तरीका बताएंगे उससे यह बहुत ही जल्दी बन जाता है।

आवश्यक सामग्री
दो कप बेसन दो कप दूध दो कप चीनी १५० ग्राम घी सात आठ नग इलायची एक चम्मच पिस्ता।

बनाने की शुरूआत कैसे करें
बेसन को सबसे पहले दूध में चिकना होने तक घोलते रहें और फिर इस घोल को पांच दस मिनट के लिए रख दें। इलायची को छीलकर उसका पाउडर बना लें और पिस्ता को भी काट लें। पैन नॉनस्टिक हो तो ज्यादा अच्छा होता है। आप घी डालकर गर्म करें और थोड़ा सा घी बचा लें। जब घी गर्म हो जाए तो उसमें बेसन का घोल डालें और दो तीन मिनट तक मध्यम आग में भूनें। जब यह नीचे से ब्राउन हो जाए तो बेसन को पलट दें।

बनाने की विधि
बेसन को दूसरी ओर भी दो मिनट घोल लें और चमचे की सहायता से मैस करते हुए लगातार चलाते रहें। जब हलवा ब्राउन होने लगे और अच्छी महक आने लग जाए तो समझ लो यह भुनकर तैयार हो गया है। भुनने के बाद बेसन में एक कप पानी और चीनी डालकर मिला दें। अब हलवे को कलछी से चलाते हुए पकाइये जब तक कि यह गाढ़ा न हो जाए या इससे घी अलग न हो जाए।

कैसे परोसें
जब हलवा बन जाए तो इसे एक कटोरी में निकाल कर जो थोड़ा घी हमने बचाया था वह इसमें ऊपर से डाल दें और पिस्ते के टुकड़े डालकर सजा दें। गर्म गर्म खाने में स्वादिष्ट लगता है। दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट बॉक्स में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक और शेयर करें। ऐसी ही अन्य पोस्ट पढ़ते रहने के लिए और हमसे जुड़े रहने के लिए हमें फॉलो करें। धन्यवाद।


EmoticonEmoticon