.

घर पर बनी इस खीर को खाने का आपका मन बार बार करेगा

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा की आप जानते हैं कि राजस्थान उत्तरप्रदेश और बिहार में परंपरागत रूप से गुड़ की खीर बनाई जाती है और यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है। आज हम आपको गुड़ की खीर बनाना सिखाएंगे।



सामग्री
चावल १५० ग्राम। गुड़ बारीक टुकड़ों में ३०० ग्राम। फुल क्रीम दूध दो लीटर। काजू बादाम बीस बीस नग। किशमिश चार चम्मच। इलायची दस नग।

सबसे पहले क्या करें
गुड़ की खीर बनाने के लिए एक बड़े बर्तन में दूध को उबालने के लिए रख दें और जब तक दूध उबलने लगे तब तक काजू बादाम को बारीक टुकड़ों में काटकर तैयार करें और इलाचयी को छीलकर पाउडर बना लें। ये सब करने से पहले चावलों को साफ कर के दो घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दीजिये।

खीर बनाने की विधि
जब दूध में उबाल आने लगे तो चावलों से पानी निकाल कर दूध में मिला दें और चमचे से चलाते रहें और आग धीमी रखें। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि खीर को चलाते रहें वरना यह जलने लग जाती है। दूसरे बर्तन में एक कप पानी में गुड़ को डालकर गैस पर रख दीजिये ओर गुड़ के पूरी तरह पानी में घुल जाने पर गैस बंद कर दीजिये।

खीर को तैयार कैसे करें
जब चावल मुलायम हो जाए तो खीर में सूखे मेवे मिला दें और इलायची पाउडर भी डाल दें। आप इस बात का विशेष ध्यान रखें कि चावल में दूध अच्छे से मिल जाने चाहिए और खीर को ठंडा होने पर इसमें गुड़ का घोल छलनी से छानकर मिला दीजिये और काजू बादाम से सजा कर परोसें।

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो शेयर व लाइक करें। ऐसी ही अन्य पोस्ट पढऩे के लिए और हमसे जुड़ रहने के लिए हमें फॉलों जरूर करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon