.

टमाटर के ये उपयोग आपको गोरा बना देंगे

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा कि आप जानते हैं कि टमाटर को एक सब्जी के रूप में खाया जाता है। वैसे टमाटर सलाद में कच्चा खाना भी बहुत पसंद किया जाता है। इसका पौधा ज्यादा बड़े आकार का नहीं होता है। टमाटर हरे रंग का पैदा होता है बाद में पककर लाल हो जाता है। १९२८ में करीब ९० साल पूर्व टमाटर का उपयोग भारत में पहली बार हुआ था। भारत के अलावा अमेरिका और यूरोप में भी टमाटर काफी मात्रा में मिलता है। इसका स्वद कुछ खट्टा और मीठा होता है। इसमें विटामिन ए बी सी पाए जाते हैं। आज हम आपको टमाटर से होने वाले लाभ के बारे में बताएंगे।



शरीर का दुबलापन समाप्त करता है
अगर आप दुबले पतले हैं तो आप सामने वाले व्यक्ति पर प्रभाव नहीं जमा पाते हैं। शरीर को फिट रखने के लिए आप दो टमाटर एक केला और एक चम्मच घी एक कटोरी में चारों तरफ देसी घी लगाएं। उसमें टमाटर और केले को काटकर अच्छी तरह से मिलाएं। सुबह की पहली चपाती इसके साथ ही खाएं। एक माह नियमित रूप से इस उपाय को करने से आपका शरीर काफी अच्छा दिखने लगेगा।

सौंदर्य को बढ़ाता है
अगर आप अपने चेहरे के रंग या निखार से संतुष्ट नहीं हैं तो आप टमाटर के ये उपयोग करने के बाद अपने चेहरे पर चमक और गोरापन ला सकते हैं। इसके लिए चेहरे पर सुबह रोजाना टमाटर को काटकर रगडऩा चाहिए। इससे चेहरे की झाईयां दाग धब्बे ठीक हो जाते हैं। इसके अलावा टमाटर का रस लौकी का रस सेंधा नमक खीरे का रस और शहद को मिलाकर चेहरे पर कुछ देर के लिए नियमित रूप से लगाएं बाद में ताजा पानी से धोएं। आप अपने चेहरे पर कमाल का गोरापन देखेंगे।

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी हो तो शेयर और लाइक करें। ऐसी ही अन्य पोस्ट पढऩे के लिए और हमसे जुड़े रहने के लिए हमें फॉलो करना नहीं भूलें धन्यवाद।




EmoticonEmoticon