.

तिल के इस तरह सेवन करने से होते हैं कमाल के फायदे

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा कि आप जानते हैं कि तिल कई प्रकार के होते हैं। इनमें काले तिल और सफेद तिल मुख्य हैं। तिल की तासीर गर्म होती है और तिल से तेल भी निकाला जाता है जो सर्दियों में खाया जाता है। तिल की खेती पूरे भारत वर्ष में होती है। औषधी के प्रयोग में कालातिल ही काम में लिया जाता है। यह स्वाद में चरपरा मीठा और कसैला होता है और इसमें लौह कैल्शियम फॉस्फोरस काफी मात्रा में मिलता है। आज हम आपको तिल से होने वाले फायदों के बारे में बतांएगें।



दिमाग को तेज करता है
चार सौ ग्राम तिल सौ ग्राम बादाम सौ ग्राम मुनक्का सौ ग्राम पीपल और सौ ग्राम नारीयल लें। इन सभी को कूटकर आपस में मिलाकर सेवन करने से आपकी पाचन शक्ति बढ़ जाएगी शरीर में ताकत आ जाएगी और दिमाग बहुत तेज हो जाएगा।

घुटने के दर्द में आराम मिलता है
तिल अलसी हाली राई मेवे और नारीयल बारीक कूटकर तिल का तेल डालकर गर्म करें। और इसे थोड़ा ठंडा हो जाने पर घुटने पर बांध दें। करीब दो माह के नियमित रूप से उपयेाग करने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है।

गैस का दर्द समाप्त करता है
अगर आपके पेट में गैस बनती है और आप इसके दर्द से परेशान हैं तो आप सौ ग्राम तिल २५ ग्राम सूखी अदरक ५० ग्राम अखरोट की गिरी तीनों को कूटकर मीठा पानी में मिला लें और नियमित रूप से कुछ दिन तक खाएं। गैस का दर्द होना समाप्त हो जाएगा।

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी हो तो शेयर और लाइक करें। ऐसी ही अन्य पोस्ट पढऩे के लिए और हमसे जुड़े रहने के लिए हमें फॉलो करना नहीं भूलें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon